मुंह से दुर्गंध आना कई गंभीर बीमारियां भी होने का संकेत

मुंह से दुर्गंध आना कई गंभीर बीमारियां भी होने का संकेत

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनमें से एक है मुंह से दुर्गंध आना। ये समस्या काफी सामान्य है लेकिन अगर किसी को मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है तो उसे सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि ये कई बीमारियों का संकेत भी होता है। जी हां मुंह से दुर्गंध आने का मतलब होता है कि आपको कई तरह की बीमारी हैं। आज हम आपको वहीं बताएंगे की आखिर किन बीमारियों का लक्षण है। तो आइए जानते हैं कि क्यों आता है मुंह से दुर्गंध।

पढ़ें- डायबिटीज रोगी कद्दू खूब खाइए, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा, अन्य स्वास्थ्य लाभ भी जानें

मुंह से दुर्गंध आना इन बीमारियों का संकेत (Bad Breath Cause of Many Disease):

फेफड़ों  में संक्रमण (Lungs Infection)

फेफड़ों  में संक्रमण भी सांस की बदबू का कारण बन सकता है।  फेफड़ों का संक्रमण होने पर जब बलगम बाहर निकलता है तो इससे मुंह से बदबू आ सकती है। ब्रोंकाइटिस तब होता है जब ब्रोन्कियल ट्यूब संक्रमित हो जाता है और सूज जाता है। इस स्थिति में गंभीर रूप से खांसी आने लगती है, जिसकी वजह से बलगम और सांस बदबूदार हो जाते हैं।  निमोनिया भी फेफड़ों में जीवाणु या वायरल संक्रमण है। जब फेफड़े संक्रमित हो जाते हैं, तो वायु की थैली फूल जाती है। यह कफ से भर जाती है और मुंह की बदबू का कारण बनती है।

किडनी की बीमारी (Kidney Disease)

किडनी की बीमारी में मुंह की बदबू आना एक आम लक्षण है। ब्लड स्ट्रीम में यूरिया की मात्रा बढ़ने से कई लोगों में मुंह की बदबू की शिकायत हो सकती है। स्वस्थ किडनी यूरिया को फिल्टर करती है, लेकिन जब वे ऐसा करने में असमर्थ होती है, तो ऐसे में मुंह में बदबू पैदा करती है। किडनी रोग के कारण शरीर में मेटाबॉलिक बदलाव आने लगते हैं। इससे शरीर में ड्राय माउथ यानी मुंह सूखने की समस्या होती है, जिसने सांसों में बदबू आने लगती है। 

लिवर की बीमारी (Liver Disease)

लिवर शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। यदि लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो ब्लड स्ट्रीम में टॉक्सिन बन जाते हैं और मुंह से दुर्गंध आ सकती है। गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, एक लंबे समय तक प्रभावित करने वाला पाचन संबंधी रोग है। यह तब होता है जब पेट में एसिड भोजन नली में वापस चला जाता है। इसके लक्षणों में अक्सर सीने में जलन, गले में गांठ का एहसास, छाती में दर्द, निगलने में कठिनाई, सूखी खांसी, आवाज बैठना आदि शामिल हैं। 

डायबिटीज (Diabetes)

यदि आपके मुंह से भी लंबे समय से बदबू आ रही है तो सतर्क हो जाइए। अध्ययनों में पाया गया है कि मुंह की गंध से डायबिटीज के शुरुआती लक्षण का पता लगाया जा सकता है। इस बीमारी में मसूड़ों से जुड़े रोग के जोखिम बढ़ते हैं जिससे मुंह से बदबू आती है। यदि किसी को डायबिटीज है तो मुंह से एसिटोन जैसी बदबू आ सकती है। यह खून में कीटोन का स्तर बढ़ने से होता है। कीटोन में एसिटोन होता है। यह वही तत्व है, जिसे नेल पॉलिश रिमूवर में इस्तेमाल करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के मुंह से यदि एसिटोन जैसी गंध आती है तो समझ लें कि खून में कीटोन्स का स्तर बढ़ गया है।

इसे भी पढ़ें-

मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं डायबिटीज रोगी: रिसर्च

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।